You are here

अक्षय कुमार को फॉलो कर हिट हुए अजय देवगन और श्रद्धा कपूर, क्‍या और एक्‍टर्स करेंगे कॉपी

Trend of Horror Comedies in Bollywood : 31 अगस्‍त को रिलीज हुई श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव की फ‍िल्‍म स्‍त्री ने पहले वीकएंड पर करीब 32 करोड़ की कमाई की है। यह कलेक्‍शन और भी शानदार इसलिए हो जाता है क्‍योंकि इसकी टक्‍कर में मास अपील वाली यमला पगला दीवाना फ‍िर से थी। देओल फैमिली की इस फ‍िल्‍म का न सिर्फ जोरदार प्रमोशन हुआ था, बल्कि धर्मेंद्र, सनी और बॉबी देओल स्‍टारर इस फिल्‍म में सलमान खान का कैमियो होने की वजह से इसका पलड़ा स्‍त्री की तुलना में भारी माना जा रहा था।

बहरहाल, बॉक्‍स ऑफ‍िस के मुकाबले में कॉमेडी फ‍िल्‍म पर हॉरर कॉमेडी फ‍िल्‍म भारी पड़ गई और इसी के साथ ही प्रोडक्‍शन टीम ने स्‍त्री 2 की घोषणा भी कर दी। ऐसे में देखने से तो लग रहा है कि अब बॉक्‍स ऑफ‍िस पर हॉरर कॉमेडी का दौर एक बार फ‍िर चलेगा। ऐसा हम एक फ‍िल्‍म के आधार पर नहीं कह रहे। बल्‍क‍ि पिछले साल दीवाली पर आई फ‍िल्‍म गोलमाल 4 भी एक हॉरर कॉमेडी ही थी और इसने भी बंपर ओपन‍िंग के साथ ही बॉक्‍स ऑफ‍िस पर 200 करोड़ से ऊपर का कलेक्‍शन भी किया था।

हालांकि दोनों फ‍िल्‍मों के बीच में नानू की जानू नाम की एक और हॉरर कॉमेडी आई थी। इसमें अभय देओल और पत्रलेखा ने लीड रोल किया था। लेकिन इस फ‍िल्‍म की जान बॉक्‍स ऑफ‍िस पर पहले द‍िन ही न‍िकल गई। कुछ ऐसी ही थीम अनुष्‍का शर्मा की फ‍िल्‍लौरी की भी थी। लेकिन ये भी दर्शकों को खास प्रभावित नहीं कर पाई थी।

तो फ‍िर कैसे काम करती है हॉरर कॉमेडी ? हर फ‍िल्‍म की तरह इस जोनर की फ‍िल्‍मों को भी चुस्‍त डायरेक्‍शन, अच्‍छी कास्‍ट, शानदार डायलॉग, बढ़‍िया गाने और सटीक प्रमोशन चाहिए होता है। जो फ‍िल्‍म इस कसौटी पर खरी उतर जाएगी, वो हिट रहेगी और बाक‍ियों की उम्‍मीद फीकी पड़ जाएगी।

वैसे आपको बता दें क‍ि बॉलीवुड में हॉरर कॉमेडीज का ट्रेंड नया नहीं है। बहुत पहले 1965 में महमूद ने ‘भूत बंगला’ बनाई थी। उनके को-स्टार आर डी बर्मन थे। लेकिन तब कोई उस शैली की फिल्म के बॉलीवुड में अच्छा करने की उम्मीद नहीं करता था। वैसे भी महमूद ने जो किया काफी लोग नहीं कर पाये।

इस ट्रेंड को 42 साल बाद अक्षय कुमार और विद्या बालन ने पर्दे पर दोबारा जीवंत किया फ‍िल्‍म भूल भुलैया के साथ। गाने, अभ‍िनय और कहानी – तीनों पर फ‍िल्‍म खरी उतरी और दर्शक आज भी इसे छोटे पर्दे पर भरपूर टीआरपी देते हैं। बता दें क‍ि अक्षय कुमार की ये फ‍िल्‍म 1993 में बनी मलयालम मूवी मनिचित्रथाजू का रीमेक थी।

वैसे इसी बीच साल 2013 में सैफ अली खान ने भी एक हॉरर कॉमेडी फिल्म बनाने की हिम्मत जुटाई। यह एक जॉम्‍बी कॉमेडी ‘गो गोवा गोन’ थी। हालांकि फिल्म को साधारण सफलता मिली और अब सैफ के एक बयान के बाद इसके सीक्‍वल की भी चर्चा हो रही है। वहीं 2014 में बांग्‍ला हॉरर कॉमेडी ‘भूतर भबिश्यत’ का हिंदी रीमेक ‘गैंग आफ घोस्ट्स’ आया। इसमें शरमन जोशी ने काम किया था।

इनके अलावा टार्जन – द वंडर कार, चमत्कार, भूतनाथ, भूतनाथ रिटर्न्स, हैलो ब्रदर, तूतक तूतक तूतिया, ग्रेट ग्रैंड मस्‍ती जैसी हॉरर कामेडीज का नाम भी लिया जा सकता है। लेकिन इनको पूरी तरह इस जोनर की फ‍िल्‍में कुछ एक्‍सपर्ट्स नहीं मानते। इसी बीच खबर है कि करण जौहर भी एक हॉरर कॉमेडी बनाने जा रहे हैं जिसमें लीड रोल राजी और संजू फेम व‍िकी कौशल निभाएंगे। तो देखते हैं कि अब आगे और कौन-से फ‍िल्‍म मेकर्स ऐसे प्रोजेक्‍ट्स के साथ आकर कामयाब होते हैं!

Leave a Reply

Top